Home > Uncategorized > फ्रांसे फ्री में दे दिए भारत को 32 जगुआर और 2 मिराज लडाकू विमान

फ्रांसे फ्री में दे दिए भारत को 32 जगुआर और 2 मिराज लडाकू विमान

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राफेल डील के बारे में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए। लोकसभा में, राहुल ने लोकसभा में कहा कि राफेल लड़ाकू विमान के बारे में फ्रांस के साथ कोई गोपनीय समझौता नहीं है और देश के प्रधान मंत्री और रक्षा मंत्री पर झूठ बोल रहा है। अब खबर यह है कि भारत फ्रांस 32 जगुआर और 2 मिराज लड़ाकू विमान देने जा रहा है, वह भी निःशुल्क है।

32 जगुआर और 2 मिराज मुफ्त में उपलब्ध होंगे

एक अंग्रेजी समाचार चैनल रिपोर्ट के मुताबिक, फ्रांसीसी सरकार ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आरोपों के बाद अपनी सद्भावना का बड़ा फैसला किया। जिसके तहत, भारतीय वायुसेना 32 जगुआर और 2 मिराज -2000 लड़ाकू जेट प्रदान करेगी। हालांकि वे पुराने होंगे लेकिन आईएएफ की फायरिंग क्षमताओं में वृद्धि होगी और यहां तक कि लाखों रुपये भी बचाए जाएंगे।

भारतीय वायुसेना का बड़ा फायदा होगा

अगर भारत सरकार फ्रांस से इस उपहार को स्वीकार करती है, तो आने वाले आठ वर्षों में भारतीय वायुसेना का बहुत फायदा होगा। चूंकि भारत में पहले से ही 118 सेनानी जगुआर मैदान हैं लेकिन इसकी पुरानी वजह से स्पेयर पार्ट्स प्राप्त करना मुश्किल है। तो, जगुआर को एक साथ प्राप्त करने से स्पेयर पार्ट्स की कमी खत्म हो जाएगी।

राफेल सौदे पर राहुल ने सवाल उठाए

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा, “मैं व्यक्तिगत रूप से फ्रांस के राष्ट्रपति से मुलाकात की और उनसे पूछा कि क्या भारत के साथ कोई गोपनीय समझौता हुआ है। उन्होंने मुझे बताया कि दोनों देशों के बीच ऐसा कोई गोपनीय समझौता नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि उन्हें कोई हिचकिचाहट नहीं है यह कहकर और मैं ऐसे देश को बता सकता हूं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बारे में देश से झूठ बोला था।

फ्रांस-भारत आरोपों को खारिज कर देता है

राहुल ने कहा कि यूपीए सरकार में आरएएफएल विमान की लागत 520 करोड़ रुपये थी, लेकिन जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस गए और कुछ ‘जादुई’ शक्ति के साथ प्रति विमान लागत 1600 करोड़ रुपये थी। हालांकि फ्रांसीसी सरकार ने एक बयान जारी किया, राहुल गांधी के आरोपों को खारिज कर दिया गया। उसी समय पीएम मोदी ने भी अपने भाषण में कांग्रेस अध्यक्ष पर हमला किया। READ SOURCE

Leave a Reply

Your email address will not be published.