Home > Uncategorized > अमीरों में होता है ये एक खास गुण जो उन्हें अमीर बनाता है, क्या आप में भी है?

अमीरों में होता है ये एक खास गुण जो उन्हें अमीर बनाता है, क्या आप में भी है?

ऐसा कौन है जो आज के समय में अमीर नहीं बनना चाहता बल्कि ये हर किसी इंसान की प्राथमिक चाहत होती है कि वहा अमीर बने. पर ज्यादातर लोग इसमें सफल नहीं हो पाते. लोग अक्सर सोचते हैं आखिर वह क्या चीज है, कौन सा वह गुण है जो लोगों को अमीर बना देता है. क्या वह उनके रहन-सहन का तरीका है, क्या उनके बात करने का सलीका है, क्या उनके दिमाग की तेज़ी है या फिर कोई ऐसा अन्य गुण जो उन्हें अमीर बना देता है.

जानी मानी आर्थिक मैगजीन बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रसिद्ध पत्रकार नेपोलियन हिल ने इस विषय पर एक शोध किया था. यह शोध दुनिया भर में मौजूद अमीर लोगों पर किया गया जिसमें बड़ी-बड़ी हस्तियां शामिल हैं. लगभग 500 दिग्गजों का इंटरव्यू लेने के बाद हिल ने अपनी रिपोर्ट पर एक ऐसा परिणाम निकाला जो किसी को भी हैरान कर सकता है.

अगर आप से पूछा जाय कि वह कौन सा ख़ास गुण होता है अमीरों में जो उन्हें अमीर बना देता है? आप इसका जवाब कमेंट बॉक्स में जरुर देना.

यह हम दावे के साथ कह सकते हैं कि, आपका जवाब हिल की रिपोर्ट से मेल नहीं खाएगा. दरअसल हिल के इस बड़े शोध की रिपोर्ट ने यह साबित किया है कि एक व्यक्ति का सलीका, उसकी आदतें, उसके बात करने का ढंग या कोई भी सामान्य गुण उसे अमीर नहीं बनाता. यदि उसका कोई गुण उसे अमीर बनने में सहयोग देता है तो वह है उसकी तेजी से फैसला लेने की क्षमता.

हिल ने अपने शोध में पाया कि, विषय चाहे कोई भी हो, चाहे आर्थिक हो या कोई भी सामान्य बात अमीर लोग द्वारा जल्द से जल्द फैसला लेना और उससे भी तीव्र गति से उस फैसले के परिणाम को जानना ही एक व्यक्ति को अमीर बनाता है. काफी हैरान करने वाला है नेपोलियन हिल के इस शोध का परिणाम, इस नतीजे को जानने के बाद क्या आप भी यही मानते हैं कि जल्द से जल्द फैसला लेना ही सही होता है ?

दुनिया के जिन अमीरों पर हिल ने शोध किया उन हस्तियों में अमेरिका के शीर्ष उद्द्योगपति एंड्र्यू कार्नेज, हेनरी फॉर्ड जैसे अरबों-खरबों के मालिक भी शामिल हैं. बताया जाता है इस शोध को करने का हिल का केवल एक ही मकसद था और वह था यह जानना कि आखिरकार अमीर लोगों में वह क्या कॉमन यानि कि वह क्या सामान्य गुण होता है जो उन्हें अमीर बनाता है.

नेपोलियन हिल ने अमीर लोग सफल कैसे हुए, सफलता कैसे प्राप्त करें और अमीर कैसे बने ऐसे विषयों को लेकर कई किताबें भी लिखी हैं जिनमें से कई बेस्ट सेलर भी रही हैं.

Source : Business Insider

ऐसी दिलचस्प खबरें पढ़ने के लिए फॉलो करना ना भूलें

4 thoughts on “अमीरों में होता है ये एक खास गुण जो उन्हें अमीर बनाता है, क्या आप में भी है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.